Charts in Excel in Hindi



एक्सेल में लेख-चित्र या रेखा चित्र (चार्ट) कैसे बनाते हैं । हम कौनसा चार्ट कब बनाते हैं । यदि हम किसी का शुगर दवाई लेने के बाद हर दो घंटे नापते हैं  तो हम एक लाइन चार्ट बना सकते हैं । यदि हम स्टूडेंट्स के गणित के मार्क्स का चार्ट बनाना चाहते हैं तो हम एक कॉलम चार्ट बना सकते हैं जिससे हम जल्दी से  उनके अंकों की तुलना कर सकते हैं । यदि हमारे पास कई कंपनी के शेयर्स हैं तो हम जानना चाहेंगे हमारा पोर्टफोलियो टोटल में कैसा है और अलग अलग शेयर्स का टोटल में क्या भाग है तो हम पाई चार्ट का इस्तेमाल करेंगे ।  कुछ चार्ट्स के samples देखिये ।

column-line-chart
column-chart

line-chart

अब हम अपने डेटा से चार्ट बनायेंगे । हमने 11 कम्पनीज के शेयर्स खरीदे हैं और हम इस डेटा को चार्ट में पेश करना चाहते हैं ताकि हम फटाफट देख सकें हमने किस शेयर्स में कितना पैसा दाल हुआ है ।
सबसे पहले हम टोटल अमाउंट केल्क्युलेट करेंगे ।
फिर हम Name of आइटम हेडर और उसके नीचे डेटा को सिलेक्ट करलेंगे । Ctrl कीबोर्ड से दबायेंगे और टोटल हेडर और उसके नीचे वाला डेटा सिलेक्ट कर लेंगे ।
उसके बाद हम इन्सर्ट मेन्यु पर क्लिक करेंगे और chart... सिलेक्ट कर लेंगे ।
एक नै विंडो Chart Wizard खुलेगी ।
हम Pie पर क्लिक कर देंगे और पहले चार्ट को सिलेक्ट कर लेंगे ।
Press and Hold to View Sample बटन पर क्लिक कीजिये और माउस को दबाकर रखिये । आपको चार्ट का ढांचा दिखाई देगा ।
नेक्स्ट बटन पर क्लिक कीजिये ।
एक नयी विंडो नज़र आएगी - Chart Wizard - Step 2 of 4 - Chart Source Data जहां आप डेटा रेंज देख सकते हैं जिससे चार्ट बनाया गया है ।
नेक्स्ट बटन पर क्लिक कीजिये और एक नयी विंडो खुलेगी - Chart Wizard - Step 3  of 4 - Chart Options । यहाँ हम अपने चार्ट को एक टाइटल देंगे 'My Portfolio ' - चार्ट टाइटल के टेक्स्ट बाक्स में ।
Legend टैब क्लिक करेंगे और उसके ऑप्शन के बारे में जानकारी पाएंगे । Legend  में हमारे सब शेयर्स के नाम लिखे हुए हैं ।
अब डेटा लेबल्स टैब पर क्लिक कीजिये । हम Percentage और Value चेक्क बाक्सेस को चेक कर देंगे और यह आपको पाई चार्ट में नज़र आयेंगे । Percentage और Value के बीच में आप एक separator भी ड़ाल सकते हैं जैसे की comma, tab, space, इत्यादि ।
नेक्स्ट बटन पर पर क्लिक कीजिये । एक  विंडो खुल जाईगी - Chart wizard - Step 4 of 4 - Chart Location - यहाँ हम एक्सेल को बता सकते हैं हम इस चार्ट को कहाँ डालेंगे - Sheet1, Sheet2 या Sheet3  में । हम Sheet2 सिलेक्ट करेंगे और Finish पर क्लिक करेंगे । चार्ट Sheet२ में आ जाएगा |
अब हम इस चार्ट को फॉरमेट करेंगे ताकि यह देखने में सुन्दर और क्लियर लगे ।
इस तरह से हमने एक सुन्दर पाई चार्ट बना लिया और इसी तरह से आप दुसरे चार्ट्स बना सकते हैं ।
विडिओ देखने के बाद दो या तीन चार्ट्स बनाने की प्रैक्टिस जरूर कीजिये ।




Watch this training video on YouTube
ऊपर लिंक पर कीजिये और इस विडिओ कोम यूट्यूब पर देखिये।

Charts in Excel in Hindi