Nested If function in Excel in Hindi



हमने डेटा वेलिडेशन इस्तेमाल करके अपने डेटा की एंट्री कर दी है और अब हम टोटल अंक जानना चाहते हैं। हम सेल G4 में यह फार्मूला लिख देंगे =sum(B4 : F4) और हमें टोटल अंक मिल जायेंगे । यदि हम G5 से G9 में भी टोटल निकालना चाहते हैं तो हमें फार्मूला लिखने की जरूरत नहीं है । हम औटोफिल का इस्तेमाल कर सकते हैं । हम सेल G4 में क्लिक क्लिक करेंगे । सेल में निचे दाहिने पर एक कला क्रास जब नज़र आयेगा तो हम माउस से क्लिक करके सेल G9 तक ड्रैग करेंगे और माउस के बत्टन को छोड़ देंगे । सारे टोटल अपने आप ही केल्कुलेट calculate हो जायेंगे । इस फीचर feature को हम औटोफिल्ल AutoFill कहते हैं ।
उसी तरह हम परसेंटेज % मार्क्स H4 में इस फार्मूला का इस्तेमाल करके निकाल लेंगे =G4/5 =Total marks/Total subjects क्यूंकि हर विषय के टोटल अंक 100 हैं । अब हम फिरसे औटोफिल्ल का प्रयोग करके बाकी सब अंकों का % अंक निकाल लेंगे ।
अब हम विद्यार्थियों के ग्रेड्स निकालेंगे । यहाँ हम IF फंक्शन का प्रयोग करेंगे । IF फंक्शन का प्रयोग कैसे होता है? नीचे पिक्चर देखिये
if-function-ms-excel

if-function-result

यहाँ हम IF का प्रयोग करके यह तह करते हैं की हमने खर्चे समजदारी से किय या नहीं । 

लेकिन बहुत सारे ऑप्शन Options हों तो हम IF function को बार बार इस्तेमाल करते हैं जिसे हम Nested IF कहते हैं जैसे की हमने विडिओ में दिखाया है :
=IF(H4>=80,"A",IF(H4>=70,"B",IF(H4>=60,"C","Work Harder")))
इस नेस्टेड फार्मूला को हम कैसे पढ़ते  हैं :
यदि H4 80 से ज्यादा या 80 के सामान है तो विद्यार्थी को "A" ग्रेड दीजिये, यदि H4 70 से ज्यादा या 7 0 के सामान है तो विद्यार्थी को "B" ग्रेड दीजिये , यदि H4 60 से ज्यादा या 60 के सामान है तो विद्यार्थी को "C" ग्रेड दीजिये, और यदि यह सब लागू नहीं होता तो एक्सेल सेल में लिख दीजिये Work Harder (और मेहनत कीजिये)।


Watch this video on YouTube
इस विडिओ को आप यूट्यूब पर भी देख सकते हैं |

Nested if function in Excel in Hindi