PMT and FV functions in Excel in Hindi



PMT पीएमटी और FV फ्यूचर वेल्यु Future Value दो बड़े ही उपयोगी फंक्शन हैं । PMT हमारे लिए समान आवधिक भुगतान या समान समय पर भुगतान की गणना या हिसाब करता है । आजकल कौन लोन नहीं लेता - कार लोन, घर खरीदने के लिए लोन, बच्चों की पढाई, इत्यादि  के लिए लोन लिया जाता है । अब लोन तो चुकाना ही पडेगा । अधिकतर हम लिया गया लोन हर महीने किश्तों में चुकाते हैं । किश्तों का मूल्य पता लाने के लिए PMT फंक्शन बहुत काम आता है । यहाँ तक कि इसे हर लोन देना वाला व्यक्ति या बैंक भी इस्तेमाल करता है । जब आप लोन लेते हैं तो गारंटी पेपर के इलावा आपको लोन अमाउंट , लोन समय या पिरीअड  और लोन पर हर साल कितना ब्याज लगेगा जरूर पता होना चाहिए । इन्ही कारणों से आपकी किश्त तह होती है । जब आप यह डेटा अपनी एक्सेल वर्कशीट में लिख देंगे उसके बाद ही आप PMT फंक्शन इस्तेमाल करके महीने की किश्त का पता कर सकते हैं ।
=PMT (इंटरेस्ट रेट \12, समय सालों मैं *12, लोन राशि, 0, 0 )
यहाँ हमने इंटरेस्ट रेट को 12 से भाग दिया क्यूंकि इंटरेस्ट रेट साल का होता है और हम किश्त हर महीने भरेंगे ।
समय सालों में लिखा जाता है और हमारी किश्तें महीनों में होंगी इसलिए हम समय को 12 से गुणा करते हैं ।
लोन राशी तो वाही पैसा है जो हम बैंक से लेते हैं ताकि हमें घर या कार मिल जाये ।
0 का मतलब यहाँ है कि हम टोटल पैसा वापस करेंगे किश्तों में ।
0 यह शुन्य फार्मूला को बताता है कि हम अपनी महीने की किश्त महीने की आखिरी में भरेंगे । यदि आप महीने की शुरुआत में किश भरना चाहते जैसे कि वेतन मिलते ही तो आप 1 लिख सकते हैं । इस स्तिथि में आपका ब्याज कम हो जायेगा ।  
अब तो हमने यह फार्मूला ऐसे लगा दिया क्यूंकि हमें फार्मूला की पूरी जानकारी थी । यदि हमें फार्मूला पूरी तरह समझ नहीं आया तो हम एक दूसरी रणनीति इस्तेमाल कर सकते हैं ।
हम औटोसम के दायें पर तीर को क्लिक करेंगे और मोर फंक्शन सिलेक्ट करलेंगे । जो नई विंडो 'Insert Function' खुलेगी उसमे हम 'equal monthly instalments' टेक्स्ट बॉक्स में लिख कर 'GO' बटन क्लिक करदेंगे और PMT फंक्शन सिलेक्ट करलेंगे और ओके बटन पर क्लिक कर देंगे । 'Function Arguments' विंडो खुल जाईगी और हम एक एक करके उसमे Rate, Nper, Pv, FV और Type के मूल्य एंटर कर देंगे और पढ़ते भी जायेंगे कि उस मूल्य का क्या फार्मूला के लिए महत्व है । यदि हमने सब सही किया होगा तो हमारा नतीजा वही होगा जो हमने पहले निकाला था । यदि हमने 30 लाख का लोन, 14.5 % सालाना ब्याज और 15 साल के लिया तो हमारी महीने की किश्त होगी 40965.03 जोकि हम महीने की आखरी में देंगे ।
FV फंक्शन हमें अपनी हर महीने बैंक में बचत किये राशी की भविष्य के  मूल्य के बारे में बताता है । मानो आप हर महीने की  आखिरी में एक बैंक में 1000 रुपये बचाते हैं । बैंक आपको 8% सालाना ब्याज देता है और आप हर महीने यह रकम 15 साल के लिए जमा करेंगे । तो आप Future Value फंक्शन इस्तेमाल करके 15 साल बचत करने का क्या नतीजा होगा देख ऐसे सकते हैं:
=FV(rate, nper, pmt, pv, type)
=FV(8%/12, 15*12, 1000, 0,0 )
यहाँ आपने एंट्री की है ब्याज के रेट की जिसे हमने 12 से डिवाइड किया है क्यूंकि हम हर महीने पैसा जमा करेंगे; हम 15 सालों के लिए पैसा जोड़ेंगे और हर साल में 12 महीने होते हैं; हम हर महीने 1000 रूपया जोड़ेंगे, बैंक में पहलेसे कोई पूंजी नहीं है और हम महीने की आखरी में पैसा जमा करेंगे ।
FV को भी हम मोर  फंक्शन द्वारा  ढूँढ सकते हैं  जैसे हमने PMT में स्टेप बाई स्टेप किया था | यह कैसे किया जा सकता है आप विडिओ में देख सकते हैं ।







Watch this training video on YouTube
ऊपर वाले लिंक पर क्लिक कीजिये और इस विडिओ को यूट्यूब पर देखिये

PMT and FV functions in Excel in Hindi