Worksheet details in Excel in Hindi



पिछले विडिओ में आपने देखा हम कैसे हेडर्स लिखने के बाद उनके नीचे text , numbers और फार्मूला लिख सकते हैं । आपने यह भी नोट किया होगा कि एक्सेल चलने के बाद हमें ३ वर्कशीट मिलती हैं ।
कलम को हम A , B , C  और रो को हम 1 , 2 , 3 etc  लिखते हैं और हमारा सेल एड्रेस A 1 , B 1 , etc बन जाता है । यदि आपके वर्कबुक में बहुत सारे शीट्स हैं तो आप 'नेविगशन ' चिन्ह इस्तेमाल करके दायें या बायें जा सकते हैं । यदि आप B4  से F4 तक डेटा सिलेक्ट कर लेंगे और ध्यान से स्टेटस बार पर नजर डालेंगे तो आपको टोटल , एवरेज , etc. दिखाई देगा ।  नतीजा वाही होगा जो हमने फार्मूला से निकाला था । आप अगर माउस का कर्सर विडिओ से हटा लेंगे तो यह डेटा आपको दिखाई देगा । आप काउंट, मेक्स, मिनिमम, etc का रिज़ल्ट भी दिखाई देगा । 
यदि आप  एक नई वर्कशीट चाहते हैं तो आप वर्कशीट पर  राइट क्लिक कीजिये और इन्सर्ट सिलेक्ट कीजिये  और जो नयी विंडो या खिड़की खुलेगी तो उसमे वर्कशीट पर क्लिक कीजिये और आखिर में ok पर क्लिक कीजिये । एक नयी वर्कशीट आपके वर्कबुक में एड हो जायेगी । इस नयी वर्कशीट को आप माउस से ड्रैग करके सही स्थान पैर ला सकते हैं । इस तरीके से आप और वर्कशीट अपने वर्कबुक में ल सकते हैं । नेविगेशन तीरों पर क्लिक करने से आप दायें और बायें या पहले वर्कशीट या आखिरी वर्कशीट को देख सकते हैं ।
यदि आप वर्कशीट का नाम बदलना चाहते हैं तो आप शीट पर राइट क्लिक कीजिये, रिनेम सिलेक्ट कीजिये और नया नाम लिख दीजिये । आप शीट पर डबल क्लिक करके भी नाम बदल सकते हैं । नाम बदलने का फायदा यह कि आपको अब साफ़ पता चलता है की इस शीट में आपने किस तरह का डेटा लिखा है । शीट टैब का रंग भी आप बदल सकते हैं = राइट माउस क्लिक कीजिये, टैब कलर सिलेक्ट कीजिये और नयी विंडो से अपना मन पसंद रंग चुन लीजिये । इस तरह से आपकी वर्क्शीट्स सुन्दर नज़र आती हैं । यह presentation में बहुत काम आते हैं ।  
अगर आप शीट 1 से डेटा शीट 2 में लाना चाहते हैं तो आप शीट 2 को खोलेंगे और एक सेल में =शीट1!B4 लिख देंगे । अब आपको राम के हिंदी के अंक मिल जायेंगे।  ध्यान रखना की आप सही शीट का नाम इस्तेमाल करें ।  यदि आप शीट 1 से इंगलिश के अंक लाना चाहते हैं तो आपको शीट 2 में =शीट1! C4 लिखना होगा ।  यदि शीट का नाम मार्कशीट है तो आपका फार्मूला होगा
=मार्कशीट!C4
कभी कभी हमें बहुत सारी शीट्स की जरूरत पड़ सकती है । इसके लिए हम टूल्स मेनू बार पर क्लिक करेंगे, आप्त्शन्स Options में जायेंगे और वहांसे भी शीट्स ऐड कर सकते हैं । Options में हम सेल एड्रेस का इश्टाइल भी बदल सकते हैं - कालम के  नंबर भी 1, 2, 3  हो जातें  है ।  R1C1 सेल एड्रेस मेक्रोस में इस्तेमाल किया जाता है जो कि आप शीग्रह सीखेंगे ।  
Options में आप कस्टम लिस्ट भी बना सकते हैं । इसका क्या फायदा है ? यदि आपके आफिस में राम, हरी, फरहान, अनु, राधा और मोहन काम करतें हैं तो आप एक लिस्ट बना लेंगे और इस लिस्ट को बार बार इस्तेमाल कर सकते हैं । यदि आप अब नाम अपने शीट  में डालना चाहते हैं तो आपको नाम याद रखने की या टाइप करने की जरूरत नहीं है क्यूंकि अब आप कस्टम लिस्ट इस्तेमाल कर सकते हैं । इस कस्टम लिस्ट में आप और डेटा डाल सकते हैं और यह लिस्ट आतोमेतिकल्ली automatically लम्बी हो जाईगी । विडिओ देखिये। 

Watch this video on YouTube

ऊपर के लिंक पर क्लिक कीजिये और इस वीडियो को यूटूब पर देखिये । 

Worksheet details in Excel in Hindi